लाल रंग का यह जादुई फल, 7 बिमारियों को करता है जड़ से खत्म, ताकतवर फल के फायदे जानकार आप भी हो जाएगे खुश

Health And Fitness News In Hindi: लाल रंग का यह जादुई फल, 7 बिमारियों को करता है जड़ से खत्म, आज हम आपके लिए एक सुन्दर और सेहत के लिए बेहद फायदेमंद फल लेकर आए है। आइए जानते है इस फल के बारे मे…फल के फायदे जानकार आप भी हो जाएगे खुश

Health And Fitness News In Hindi: जादुई फल

हम जिस फल की बात कर रहे हैं उसका नाम स्ट्रॉबेरी है। आपको बता दे की स्ट्रॉबेरी में विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है। अगर इंसान इसका सेवन करें तो इससे कई ना इलाज होने वाली बीमारियां जैसे कि कैंसर तक से शरीर को बचाया जा सकता है। इतना ही नहीं स्ट्रॉबेरी छोटी-मोटी अन्य दिक्कतों का भी समाधान करती है। तो चलिए आपको बताते हैं कि स्ट्रॉबेरी कौन सी 7 बीमारियों से हमें बचाती है।

जादुई फल स्ट्रॉबेरी के फायदे

  • Health And Fitness News In Hindi: सबसे पहले तो आपको हमने पहले भी बताया कि स्ट्रॉबेरी कैंसर जैसी बीमारी से हमें बचाती है। जी हां कैंसर की बीमारी अगर एक बार किसी को हो जाती है तो वह उसकी जान लेकर ही मानती है। लेकिन स्ट्रॉबेरी में ऑक्सीडेंट की अच्छी खासी मात्रा में पाया जाता है जिसके कारण फ्रीरेडिकल्स समाप्त हो जाते हैं और कैंसर से इंसान बच सकता है।
  • इसके बाद बात करें तो रोजमर्रा की इंसान की दिक्कत जैसे किसी को वजन कम करना है तो स्ट्रॉबेरी इसमें उनकी मदद कर सकती है। जी हां क्योंकि स्ट्रॉबेरी में कैलोरी बहुत कम मात्रा में पाई जाती है, और पानी ज्यादा है। जिससे क्या होता है की पाचन बेहतर रहता है और वजन कम करने में यह फल सहायता करता है।
  • स्ट्रॉबेरी पेट को साफ करने में मदद करता है। तो अगर किसी इंसान को पेट से जुड़ी कोई दिक्कत है, कब्ज, गैस आदि की तो उसमें स्ट्रॉबेरी का सेवन कर सकते हैं। क्योंकि इसमें विटामिन सी की अच्छी मात्रा पाई जाती है। जिससे आंतो को इससे राहत मिलती है।
  • स्ट्रॉबेरी से अन्य बीमारी की दूर करने की बात करें तो यह मधुमेह यानी कि डायबिटीज को भी नियंत्रित करता है। अगर स्ट्रॉबेरी का रोजाना सेवन किया जाए तो ब्लड शुगर को कम किया जा सकता है। उसे कंट्रोल किया जाता है। क्योंकि इसमें विटामिन सी पाया जाता है और साथ ही यह दिमाग की कई बीमारियों के लिए भी अच्छा होता है।
  • स्ट्रॉबेरी के अन्य फायदे भी हैं, जैसे कि यह दिल का ख्याल भी रखता है। जी हां यह दिल को स्वस्थ रखता है। इसमें विटामिन सी और फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है, और इससे कोलेस्ट्रॉल नहीं बढ़ता है। इस तरह यह बुरा प्रभाव नहीं डालता है।
  • मिली जानकारी के अनुसार आपको बता दे की स्ट्रॉबेरी को बेरी का राजा भी कहते हैं। क्योंकि इसमें कई सारे विटामिन, मिनरल्स के साथ-साथ कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसीलिए एक शोध के अनुसार इसे सेहत के लिए फायदेमंद माना जा रहा है। इस तरह आप देख सकते हैं कि यह शरीर के लिए लाभकारी है। इसलिए हर इंसान को उचित मात्रा इसका सेवन करते रहना चाहिए।

यह भी पढ़े: पहाड़ों की रानी कहलाने वाली ये जड़ी-बूटी, शरीर के कोने-कोने को कर देगी मजबूत, जानिए इस ताकतवर जड़ी-बूटी के बारे में

स्ट्रॉबेरी का चयन और सुरक्षित रखाव

स्ट्रॉबेरी का चयन करते समय ध्यान दें कि यह फल चटकीले लाल रंग का हो। आप उन्हें खरीदते समय हल्का दबाव देकर भी देख सकते हैं कि यह रसीली है या नहीं। सूखे, सिकुड़े या मुरझाए हुए स्ट्रॉबेरी से बचें। अगर स्ट्रॉबेरी पर दाग-धब्बे हैं, तो उन्हें ना खरीदें।

स्ट्रॉबेरी को आप फ्रिज में स्टोर कर सकते हैं। इन्हें बंद प्लास्टिक डिब्बों में या खुले प्लास्टिक बैगों में भी रखा जा सकता है, जो नमी को बनाए रखने के लिए हो। ध्यान रहे, स्ट्रॉबेरी को स्टोर करने से पहले उन्हें धोने से बचें, वरना वे तेजी से खराब हो सकते हैं। आप इन्हें 7 दिनों तक स्टोर कर सकते हैं।

स्ट्रॉबेरी का उपयोग

स्ट्रॉबेरी का सेवन विभिन्न तरीकों से किया जा सकता है, जैसे कि डेसर्ट या आइसक्रीम में। इसका अर्क भी कई उत्पादों में इस्तेमाल किया जाता है। सलाह-मूस, सलाद, जूस, सूप, और जैम जैसे अन्य तरीकों से भी स्ट्रॉबेरी का उपयोग किया जा सकता है।*

स्ट्रॉबेरी के नुकसान

स्ट्रॉबेरी के अधिक सेवन से डायरिया, गैस, और पेट में ऐंठन की समस्या हो सकती है। इसका अधिक सेवन हेमोक्रोमैटोसिस और पोटैशियम की मात्रा में वृद्धि करके दिल से जुड़ी समस्याएं भी पैदा कर सकता है।

स्ट्रॉबेरी खाने का संतुलित सेवन करना जरूरी है, और सेहत को बेहतर बनाने के लिए इसके फायदों और नुकसानों को समझना भी महत्वपूर्ण है।

इसी तरह Health And Fitness News In Hindi मे पाने के लिए https://vyapartalks.com/ पर जाए जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *