मिथुन_राशि_भबिष्यफल_eeeo5m

Gemini Horoscope for 2024 in Hindi

मिथुन राशि भबिष्यफल :

मिथुन राशि भबिष्यफल : यह साल मिथुन राशि के लिए मिश्रित फलकारी रहेगा ।बृहस्पति बर्षारंभ में एकादश स्थान में स्थित है। तथा शनि नबम स्थान में स्थित है । इस साल स्वास्थ्य आमतौर पर अच्छा रहेगा । आप उत्तम स्वास्थ्य की अनुभूति करेगें , लेकिन साथ ही साथ आप योग ,व्यायाम ,खान पान तथा अपनी आदतों में महत्वपूर्ण बदलाब अमल में लायेंगे । कारोबार में लाभ की संभाबनाएं बनेगी ।आप काम काज पर गंभीरता से ध्यान केन्द्रित करेंगे ।इस साल पारिबारिक मोर्च पर भी कोई, ख़ुशी का अबसर आ सकता है ।इस साल कोई पुराना कष्ट ब रोग समाप्त हो जायेगा । संतान को लेकर कोई , ख़ुशी का समाचार इस साल मिल सकता है ,शत्रु ब बिरोधी खर्चा में अधिक रहेंगे ,परंतु अहित कुछ नही कर पायेंगे । नबम भाब का शनि लक्ष्मी प्राप्ति का मार्ग प्रशस्त करता है ,हालांकि खर्च भी खूब होंगे ,तथा बढे हुए खर्चा के कारण मन में कुछ उठिन्नता की स्थितियां भी रहेगी । बृहस्पति लाभ स्थान में हैं ।अत: समाज में मान –प्रतिष्ठा पर, कीर्ति में बृद्धि होगी । बही बुध छ्बें भाब में होने के कारण कई बिषयों को लेकर मन में असंतोष ब असंमजस रहेगा ।

बुध –शुक्र की युति है , अत: कोई षडयंत्र इस साल आपके बिरुद्ध कारित हो सकता है , ब्यापार ब कारोबार में दीर्घकालिक योजनाओ पर काम शुरू होगा ।आप आजीबिका ब काम काज में नई –नई संभबनाओ को तलाशेंगे नबीन अबसरों की बरसात होगी ।आपको बुरी आदतों , बुरे लोगों ब बुरी सोहबत का त्याग आपको कर लेना चाहिए ।

इस साल मंगल सूर्य की युति सातबें स्थान में है । अत: पति –पत्नी में कभी कभार हल्के –फुल्के बैचारिक मतभेद हो सकते है ,ब्यापार में बिस्तार की योजना को पूर्ण रूप देने के लिए आप जी तोड़ मेहनत ब परिश्रम करेंगे , हालाकिं शुरुआत में इतने ठोस ब सकारात्मक परिणाम नही मिलेगें , लेकिन धीमे –धीमे बुद्धिमता ब परिश्रम से आप स्थितियों को अपने पक्ष में कर ही लेगें ।बाँस ब अधिकारी इस बर्ष जरुर आप पर मेहरबान रहेंगे । सहकर्मी जरूर ईर्षा ब जलन से बशीभूत रहेंगे । तथा आपके बिरुद्ध कोई गुप्त योजना या षडयंत्र कारित कर सकते हैं । भूमि , भबन ,प्लेट आदि का जो काम पिछले लबे समय से अटका हुआ था, बह अल्प प्रयास से पूरा हो जायेगा ।मई से नवम्बर में मध्य शनि के बक्र्त्व परिभ्रमण के कारण कोई कोर्ट –कचहरी का ब कानूनी पहलू उलझ सकता है । आप योग्यता ब क्षमताओं का इस्तेमाल कर कई मामलों का हल चुटकियों में निकाल लेंगे। संतान की शिक्षा , अध्यन को लेकर कुछ चिंता की स्थिति ब हालात रह सकते हैं । बिभागीय परीक्षा ,कैरियर ब नौकरी से संबधित परीक्षा का परिणाम पक्ष में आयेगा । शत्रु ब बिरोधियों से बिशेष साबधानी की आबश्यकता है ।

झूठी गबाही मुसीबत में डाल सकती है । इस बर्ष मंगल की आपकी राशि पर दृष्टि है ।स्थाई महत्व की चीजें कार्यनित्व होगी ,भूमि , भबन ,बाहन का योग इस साल बना हुआ है । अबिबाहितो के बिबाह के प्रस्ताब आयेंगे । कोर्ट –कचहरी ब सम्पति संबंधी मामले किसी की मध्यस्यता से हल हो जायेंगे । ससुराल बालों से संबंधो में हल्की –फुल्की तकराहट हो सकती है । कारोबार में जो योजना आपने बनाई है, उसे कार्य रूप में परिणित करने के लिए एडी से चोटी का जोर लगायेंगे ।

मिथुन राशि भबिष्यफल (शारीरिक सुख एबं स्वास्थ्य )

2024 में मिथुन राशि के जातकों को छोटी –मोटी स्वास्थ्य संबधी परेशानियां रहेगी । इस साल काम –काज ब ब्यस्तताओ के चलते आप अपने स्वास्थ्य पर ध्यान नहीं दे पायेगें ।मौसमी बीमारियों ब पेट से संबधित ब्याधि कभी कभार रह सकती है । दीर्घकालिक बीमारियों ब्लड प्रेशर , मधुमेह ,नसों की तकलीफ आदि से कोई परेशानी की संभाबना नहीं है , परंतु लापरबाही न करें , इस साल, खान-पान , योग , प्राणायम ब अपनी दिनचर्या को ब्यबस्थित तथा संयमित रखें । बड़े बुर्जुगों ब माता –पिता का स्वास्थ्य डाबाडोल रह सकता है । जिसके चलते आपको अस्पताल के चक्कर काटने पड़ सकते हैं ।

मिथुन राशि भबिष्यफल (ब्यापार ब्यबसाय ब धन )

आर्थिक मामलों को लेकर यह साल 2024 “संतोषप्रद रहेगा” । आपको काम –काज की गाडी को पटरी पर लाने के लिए भरसक प्रयास करने पड़ेगें ।फिर भी आपके प्रयास ब मेहनत सार्थक रहेंगे ।रूके हुए काम गतिशील होंगे । तथा बाहर से कोई बड़ा आर्डर या बिग डील आपको साल लगते ही हो सकती है । नौकरी में कैरियर में कोई प्रभाब्शाली या महत्वपूर्ण ब्यक्ति आपकी उन्नति में कंहीं न कहीं सहायक होगा । नौकरी में पूरी निष्ठा ब ईमानदारी से काम करे, हालाकि कार्य क्षेत्र पर बाताबरण इतना अनुकूल नहीं रहेगा । आप अपने अधीनस्थ कर्मचारियों पर पूरा स्नेह ब बरिष्ठ की भांति उनकी मजबूरियों को समझते हुए आचरण करेंगे । शनि बर्ष पर्यन्त नबम स्थान में रहेंगे , तथा देबगुरु बृहस्पति मई के पश्चात बारहबें स्थान में आ जायेंगे , ब्यापार में बिस्तार की योजना पर खर्चा होगा । नए काम की संभाबना पूर्ण रूप से बलबान है , बही बर्तमान काम में भी नया प्रयोग या नए तरीके से काम कर सकते हैं । बाहर से कोई बड़ी डील या कोई बड़ा अनुबंध करार हो सकता है । आपको मार्केटिंग पर ज्यादा ध्यान देने की आबश्यकता है , जमीन, कपडे , लोहे, कमीशन ब तेल के ब्यापार से जुड़े लोगों को जबरदस्त मुनाफा होगा । भागीदार ब कर्मचारी की हर गतिबिधि ब हरकत पर पैनी नजर रखें । जून से नवम्बर के मध्य शनि की बक्र गति रहेगी , रूपयों पैसों के मामले में पूरी साबधानी रखें , किसी को रूपया तो भूल कर भी उधार नहीं दें, आपकी कोई ब्याब्सायिक जानकारी , गोपनीय सूचना लीक हो सकती है । किसी बरिष्ठ ब्यक्ति का मार्गदर्शन ब प्रेरणा आपको हर ब्याबसायिक समस्या का हल सुझायेगी ।

मिथुन राशि भबिष्यफल (घर परिबार ,संतान ब रिश्तेदार )

मिथुन राशि के जातक भाबुक ब मिलनसार प्रब्रुती के होते हैं ।घर, परिबार में बाताबरण एकदम मधुर ब अनुकूल रहेगा । पति-पत्नी दोनों एक-दुसरे की भाबनाए ब परिस्थितियों को देखकर आचरण करेंगे ।परिबार आपकी पहली प्राथमिकता रहेगा । ब्यबसाय की जिम्मेदारियों ब परिबार के बीच में बेहतर संतुलन कायम करने में आप सक्षम रहेंगे । भाइयों ब रिश्तेदारों के काँ कोई आपके खिलाफ भर्सकता है । माता पिता ब घर के बड़े –बुर्जुगों का आशीर्वाद ब स्नेह आपको इस साल प्राप्त होगा । अप्रेल से जून के बिच में कभी कभार पति-पत्नी में कहासूनी ब बोलचाल हो सकती है । मंगल सूर्य का योग बर्षारंभ में सातबे स्थान में है ।अत: रिश्तो में कई बार गलत फहमियाँ उत्पन्न हो सकती है । सम्पति ब बटबारे सम्बन्धी बिबाद का निबारण आपसी सहमति से हो जाएगा । रिशेदारों से कोई ख़ास उम्मीद नही की जा सकती , बे आपकी फ़ालतू में ही आलोचना करेंगे । पंचमेश शुक्र खडडे में पड़ा है तथा 30 जून से 15 नवम्बर के मध्य शनि के बक्र परिभ्रमण के कारण संतान की गतिबिधि , कार्यकलाप , दिनचर्या ब ब्यबहार आपको चिनित कर सकता है । घर के बरिष्ठ सदस्यों का स्वास्थ्य कमजोर रहेगा । अबिबाहितो के बिबाह संबधी प्रस्ताब आयेंगे ।

मिथुन राशि भबिष्यफल (बिद्याध्यन , पढ़ाई ब कैरियर )

अगर आप सरकारी नौकरी या स्थाई रोजगार की तलाश में हैं , तो यह साल आपके लिए खुशियाँ मनाने का साल है । हालाकि मेहनत ब परिश्रम तो रहेगा , लेकिन कैरियर की राह आसान रहेगी । नौकरी से संबधित परीक्षा , प्रतियोगी परीक्षा , इंटरव्यू आदि में सफलता के योग बन रहे हैं । अध्ययन के प्रति पूर्ण रूप से एकाग्र हो जाए , पूरी मेहनत ब ईमानदारी से प्रयास करे, देबगुरु ब्रुह्सप्ति 1 मई तक लाभ स्थान में चलायमान है , अत: बिद्यार्थियों को मई से पूर्ण शुभ समाचार ब सफलता मिल जायेगी । आप सारी इधर –उधर की बाते भूलकर अपने अध्यन पर फोकस होंगे । बिदेश जाकर , अध्यन के इच्छुक बिद्यार्थी के दस्ताबेजों में समस्या मई के बाद आ सकती है ।साथ ही छठे भाब में बुध +शुक्र का योग हैं । अत: प्रेम प्रसंगों से समुचित दूरी बनाकर रखें , अन्यथा उसका प्रभाब कहीं न कहीं आपके कैरियर ब अध्यन पर पड़ेगा । तकनिकी बिषय, इंजीनियरिंग , साइंस , कानूनी बिषय ब आर्थिक से जुड़े , बिद्यार्थियों के लिए यह साल उपलब्धियों से परिपूर्ण रहेगा । अध्यन के सफलता के लिए “ॐ बिद्यानिहाये नम:” का जप बिद्यार्थियों को करना चाहिए तथा बुधबार को गणेश जी के दर्शन करें ।

मिथुन राशि भबिष्यफल (प्रेम प्रसंग ब मित्र )

शुक्र बर्षारंभ में छठे स्थान में स्थित है अत: प्रेम प्रसंग ब प्रेम –संबध बदनामी ब अपयश का कारण बन सकते है । प्रेम प्रसंगों से पारिबारिक सुख शान्ति भी बाधित हो सकती है ।शनि नबम स्थान में है । अत: किसी जरुरतमंद मित्र की तरफ मदद का हाथ बढायेंगे । बिबाहेत्तर प्रेम संबंधो से बचें । नए –नए मित्र बनेंगे । मित्रों की संख्या में इजाफा तो होगा ,परंतु इस बीच आपके सच्चे ब बास्तबिक मित्र तथा मतलब परस्त मित्र के बीच में अंतर करना पड़ेगा ।

मिथुन राशि भबिष्यफल (बाहन, खर्च ब शुभकार्य )

इस बर्ष बाहन के योग बने हुए है, नबीन बाहन के योग बने हुए है , इस बर्ष आप नया बाहन खरीदने का बिचार कर सकते है । आप बार बार बाहन पर खर्चा करबाकर परेशान हो जायेंगे । अत: नबीन बाहन खरीदने का बिचार भी मन में आ सकता है । खर्च की स्थितियां प्रबल रहेगीं , पैसा आने से पहले जाने का रास्ता तैयार रहेगा । बाहन की खरीद से पुरे बर्ष कागज़ आदि अच्छी तरह से जांच परख लें , संतान के  बिबाह आदि का प्रसात्ब आ सकता है । परिबार में कोई शुभ कार्य ब मांगलिक प्रसंग की योजना बन सकती है ।अगर आप पुराना बाहन चल रहे है , तो उसकी रख रखाब ब मेंटेनेंस समय –समय पर करबाते रहे । 30 जून से 15 नवम्बर में मध्य शनि के बक्र काल में बाहन साबधानी पुर्बक चलाबें । सीट बेल्ट हेल्मेंट आदि सुरक्षा नियमों का पालन करे ।

मिथुन राशि भबिष्यफल (हानि , कर्ज ब अनहोनी )

इस बर्ष आपको रुपयों पैसों के मामले में किसी पर भी भरोसा या बिश्वास नहीं करना चाहिए ।

यदि किसी को रूपया उधार दिया तो रूपया डूब सकता है ।हालाकिं हानि की संभाबना इस बर्ष नहीं है । लेकिन बिश्वास्घात के पुरे –पुरे योग बन रह है । 30 जून से 15 नवम्बर के मध्य शनि के बक्र काल में किसी रिश्तेदार या मित्र के साथ अनहोनी हो सकती है । ब्यापार में बिस्तार के लिए भूमि , भबन , बाहनादि के लिए ऋण लेना पड़ सकता है ।

मिथुन राशि भबिष्यफल (यात्राए )

इस बर्ष गर्मी की छुट्टीयों में आप परिबार के साथ घुमाने –फिरने का यात्रा का या धार्मिक यात्रा का कार्यकर्म बना सकते है , ब्यापार ब काम काज को लेकर यात्राए भी होगीं तथा उन यात्राओं से आंशिक रूप से धनलाभ भी होगा ।

मिथुन राशि भबिष्यफल उपाय :

बर्ष की शुभता बढाने के लिए गाय को घास खिलाबें ।तुलसी के पौधे को नित्य सींचे (जल दे) ॐ गं गणपतये नम: मंत्र के 108 बार जाप रोजना करें तथा आनेनप्स बुध यंत्र में जडबाकर गले में धारण कर लें ।

 

आचार्य प्रदीप कुमार (मो) : + 91- 9438741641 (Call/ Whatsapp)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *